चैत्र नवरात्र के यह 9 दिन भूलकर भी नही खाएँ यह चीजें।

चैत्र नवरात्र के यह 9 दिन भूलकर भी नही खाएँ यह चीजें।

कल से चैत्र नवरात्र का प्रारंभ हुआ है कई लोग नौ दिनों तक उपवास रखते हैं तो वहीं कुछ लोग नवरात्र के पहले और आखिरी दिन ही उपवास रखते हैं। उपवास के दिनों में वैसे तो आमतौर पर फलाहार या साबूदाना जैसी चीजें ही खाई जाती हैं, लेकिन इन नौ दिनों में लोग तला-भुना व्रत का आहार भी खूब लेते हैं।

नमक : भारतीय खाने में नमक न हो तो स्वाद ही नहीं आता, लेकिन नवरात्र के दिनों में नमक खाने से बचना चाहिए, क्यों कि घर में इस्तेमाल किया जानेवाले नमक में सोडियम की मात्रा अधिक होती है जो हमारे शरीर के लिए नुकसान दायक है।

लहसून-प्याज़ एवं मसाले : नवरात्र के उपवास में लहसुन, प्याज और मसालों का सेवन बिल्कुल भी नहीं किया जाता। इनकी जगह पर सिर्फ सेंधा नमक, काली और हरी मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है।

मास-मछली एवं मदिरा : नवरात्र के दिनों में अंडे, मांस-मछली और शराब आदि को हाथ भी नहीं लगाया जाता। व्रत के दिनों में इन चीजों को घर में लाना भी एक तरह से पाप माना जाता है। इसलिए उपवास के इन 9 दिनों में इनसे दूरी बनाए रखें।

मैदा-चावल एवं दाल : नवरात्र के दिनों में मैदा, आटा, चावल, दाल आदि भी नहीं खाई जातीं। इनकी जगह पर आप समा के चावल और सिंघाड़े के आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या खाएं?
नवरात्र के दौरान आप फल, दूध, दही, ड्राई फ्रूट्स जैसे कि काजू, पिस्ता, किशमिश, अखरोट खा सकते हैं।
व्रत के इन दिनों में साबूदाना की खीर या खिचड़ी, समा के चावल का पुलाव आदि खाया जा सकता है।सेंधा नमक, जीरा, हरी इलायची, काली या हरी मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप के पास भी हिन्दू संस्कृति से सम्बंधित सवाल या जानकारी हो तो आप हमसे साझा करे। हिन्दू सभ्यता से जुडी नित नई जानकारी प्राप्त करने हेतु आप हमें facebook twitter और instagram पर फॉलो करे हमारा handle है @jaymahakaal01

आप अपने सवालों और सुझावों के लिए हमारी E – Mail ID askus@jaymahakaal.com पर भी संपर्क कर सकते है।

।।जय महाकाल।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *