नवरात्र अष्टमी एवं नवमी के दिन के विशेष उपाय

नवरात्र अष्टमी एवं नवमी के दिन के विशेष उपाय

देश चैत्र नवरात्रि का त्योहार मना रहा है, हिन्दू मान्यता के अनुसार नवरात्रि के नौ दिन बेहद पवित्र माने जाते हैं। इनमें जो भी लोग मां दुर्गा की आराधना करते हैं उनकी सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। हिन्दू पंचांग और धर्म ग्रंथों में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं जिन्हें अपनाकर दैनिक जीवन से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है।

लोग नवदुर्गा को प्रसन्न करने के लिए अलग-अलग तरीके अपनाते हैं। श्रीमद्ध देवीभागवत महापुराण में कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में बताया गया है, जिसे नवरात्रि  में नवमी या अष्टमी को अपनाकर आप भी सुख, समृद्धि और शांति पा सकते हैं।

  • समृद्धि पाने के लिए माता के मंदिर में जाकर मूर्ति के सामने एक पान के पत्ते पर केसर में इत्र व घी मिलाकर स्वस्तिक बनाएं। अब उस पर कलावा लपेटकर एक सुपारी रखें।
  • बुरी नजर से बचाव के लिए माता के मंदिर में पान रखकर नजर लगे व्यक्ति को पान में गुलाब की 7 पंखुड़ियां रखकर खिलाएं । मान्यता है कि इससे नजर दोष दूर हो जाता है।
  • अगर आपके दैनिक जीवन के कार्यों में बहुत रुकावटें आ रही हैं तो माता के मंदिर में पान बीड़ा चढ़ाएं। इस पान में कत्था, गुलकंद, सौंफ, खोपरे का बूरा और सुमन कतरी के साथ ही लौंग का जोड़ा रखें। इसमें सुपारी व चूना न डालें।
  • अगर दांपत्य जीवन में व्यवधान हो और पति पत्नी में अनबन हो तो नवमी की रात चंदन और केसर पाउडर मिलाकर पान के पत्ते पर रखें । फिर दुर्गा मां की फोटो के सामने बैठ कर चंडी स्तोत्र का पाठ करें। रोजाना इस पाउडर का तिलक लगाएं।

हिन्दू संस्कृति या सनातन धर्म के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी साझा करने हेतु अथवा कुंडली, वास्तु, हस्त रेखा, विवाह, नौकरी इत्यादि से सम्बंधित कोई समस्या हो तो आप हमसे हमारी ईमेल आईडी info@jaymahakaal.com पर संपर्क कर सकते है।

ऐसी ही रोचक जानकारी नित प्राप्त करने के लिए हमारे facebook लिंक
https://www.facebook.com/JayMahakal01/ को like एवं share करें साथ ही twitter एवं instagram पर फॉलो करें @jaymahakaal01 । हमसे जुड़े रहिये और विजिट करते रहिए www.jaymahakaal.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *