महाशिवरात्रि के पर्व पर काशी महाकाल एक्सप्रेस से कीजिये इन ज्योतिर्लिंग के दर्शन।

महाशिवरात्रि के पर्व पर काशी महाकाल एक्सप्रेस से कीजिये इन ज्योतिर्लिंग के दर्शन।

महाशिवरात्रि पर शिवभक्तों को तीन ज्योर्तिलिंगों के दर्शन का बड़ा प्रसाद मिलने जा रहा है। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने भी ट्वीट कर इसके बारे में जानकारी दी।

वाराणसी से शुरू होने जा रही काशी महाकाल एक्सप्रेस देश के तीन ज्योतिर्लिंगों को जोड़ेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 फरवरी को वाराणसी दौरे के दौरान ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। ट्रेन को रवाना करने की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। सप्ताह में तीन दिन इंदौर से वाराणसी के बीच चलने वाली इस AC ट्रेन में यात्रियों के लिए आधुनिक सुविधायें उपलब्ध होंगी।

रविवार को वाराणसी से यह ट्रेन इलाहाबाद-कानपुर रूट से चलेगी, जबकि लखनऊ-कानपुर रूट से यह मंगलवार और गुरुवार को चलेगी। यह ट्रेन भोपाल के यात्रियों के लिए भी सहूलियत भरी होगी। संत हिरदाराम नगर भोपाल शहर के पास का स्टेशन है। 

वाराणसी से चलने पर शाम पांच बजे चाय व स्नैक्स, रात में खाना, सुबह उज्जैन पहुंचने से पहले चाय व स्नैक्स, इंदौर के यात्रियों को नाश्ता कराया जाएगा। नाश्ते में बनारसी कचौड़ी-जलेबी और इंदौरी पोहा होगा। ट्रेन में सर्विस देने वाले कर्मियों की पोशाक केसरिया होगी। लोकार्पण के दौरान बनारसी पान भी खाने को मिलेगा। पूरे कोच का कलेवर भी बदलेगा। हमसफर की जगह महाकाल एक्सप्रेस की कोटिंग की जाएगी।

तीन दिन का पैकेज शुरू करेगा आईआरसीटीसी: मंगलवार को वाराणसी से काशी विश्वनाथ दर्शन के बाद यात्री निकलेंगे, फिर उज्जैन में महाकालेश्वर, इंदौर में ओंकालेश्वर का दर्शन करेंगे। पैकेज में यात्रियों के रुकने, खान-पान से लेकर वापसी तक की व्यवस्था होगी। बाद में इसमें नर्मदा किनारे स्थित माहेश्वर नामक स्थान को भी जोड़ा जाएगा।

अगर चार घंटे पहले टिकट कैंसल कराया जाता है तो रेलवे से कम चार्ज काटा जाएगा। टिकट कंफर्म न होने पर पूरा पैसा वापस होगा। टिकट के साथ ही केटरिंग की सेवाएं जोड़कर शुल्क लिया जाएगा। यह पहली ट्रेन होगी, जिसमें सीसीटीवी कैमरे के जरिये उसी कोच में लगी स्क्रीन पर कोई भी बैकअप देख सकेगा। यहां से लाइव भी देखा जा सकेगा। कोच अटेंडेंट के पास स्क्रीन लगाई गई है। 

Also read – जानिए क्यों खास होगी इस बार की महाशिवरात्रि

जय महाकाल🙏

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *