कैसे जीवन में प्यार और खुशियाँ लाता है रोज़ क्वार्ट्ज़? भाग – १

कैसे जीवन में प्यार और खुशियाँ लाता है रोज़ क्वार्ट्ज़? भाग – १

प्रेम, ये शब्द ही अपने आप में एक अनुभूति सहेजे हुए है, ये शब्द अपने आप आप में एक खूबसूरत एहसास समेटे हुए है, ये शब्द शायद दुनिया का एक ऐसा शब्द है जिसके बिना जीवन में सब सूना-सूना सा प्रतीत होता है।

प्यार यप्रेम ये शब्द अपने आप में एक ऐसी भावना है जो हर चराचर प्राणी के अंदर पाई जाती है और इसे पाने के लिए लोग किसी भी हद से गुजरने को तैयार होते है। कई बार ऐसा देखा गया है कि इंसान किसी को चाहता तो है, लेकिन उसका ध्यान आकर्षित नहीं कर पाता है, कई बार घरो में भी ऐसा देखा जाता है कि रिश्तो में दरारे आनी शुरू हो जाती है और हम चाह कर भी कुछ नहीं कर पाते है, ऐसा होने पर इंसान के दिमाग पर कुंठा चा जाती है और वो कई बार अवसाद में चला जाता है।

हालांकि इंसान को ये तो पता है कि कई बहुमूल्य रत्न और क्रिस्टल ऐसे होते है जो प्रेम का प्रतिनिधत्व करते है , इनके सम्पर्क में आने से मनुष्य में स्वतः ही आकर्षण कि शक्ति उत्पन्न होने लगती है और वो ब्रम्हांड से प्रेम को अपनी तरफ आकर्षित करने लगता है। ऐसे ही बहुमूल्य रत्नो और क्रिस्टल्स में एक नाम आता है रोज क्वार्ट्ज़ का, जो कि मनुष्य के मन में प्रेम भावना जागृत करने में चमत्कारिक रूप से कार्य करता है।

रोज क्वार्ट्ज़ एक ऐसा क्रिस्टल है जो मनुष्य को बिना शर्त प्यार करने कि शक्ति प्रदान करता है, यह करुणा और शान्ति, कोमलता और उपचार, पोषण और आराम कि नरम ऊर्जा को वहां करता है। यह क्रिस्टल सीधे ह्रदय चक्र को समर्पित है और जातक के भावनात्मक घावों, भय और आक्रोश को भांग करता है और सम्पूर्ण आभा में एक दिव्य प्रेम ऊर्जा का संचार करता करता है। यह क्रिस्टल व्यक्तिगत तृप्ति और संतोष कि एक गहरी भावना प्रदान करता है, जिससे एक व्यक्ति वास्तव में दुसरो को प्यार देने और प्राप्त करने कि क्षमता प्राप्त कर सकता है।

रोज क्वार्ट्ज़, अपने आप में, प्रकृति और दुसरो में और विशेष रुप्प से कल्पना- कला, संगीत और लिखित शब्दों को उत्प्रेरित करने वाले सौंदर्य के प्रेम को प्रेरित करता है। यह तिब्बती और प्राचीन संस्कृतियों में एक सम्मानित पत्थर के रूप में जाना जाता था।

रोज क्वार्ट्ज़ उपयोग और उद्देश्य:

  1. रोज क्वार्ट्ज़ एक ऐसा क्रिस्टल है जो स्वयं कि माँ को खो देने के बाद भी स्वयं का पालन पोषण करने कि सबलता प्रदान करता है, ये एक ऐसा क्रिस्टल है जो सम्बन्धो को बढ़ावा देता है और इसी कारण गर्भावस्था के दौरान यदि इसे माँ के पेट पर कुछ देर के लिए रखा जाए तो वो अजन्मे शिशु और माँ के बीच में भावनात्मक रिश्ते को मजबूत करता है।
  2. प्यार में सफलता प्राप्त करने के लिए और रिश्तो को मजबूत करने के लिए, गुलाबी गुलाब और दो रोज क्वार्ट्ज़ को जोड़े रूप में किसी निजी स्थान पर रखे और गुलाबी मोमबत्ती जलाये या किसी दिल के आकार के छोटे रोज क्वार्ट्ज़ क्रिस्टल के भीतर अपनी और अपने प्रेमी/प्रेमिका कि तस्वीर सलग्न करे। रोज क्वार्ट्ज़ को विश्वास और सद्भाव को बहाल करने और बिना शर्त प्यार को प्रोत्साहित करने के लिए अपने बिस्तरे घर के किसी कोने में भी रखा जा सकता है।
  3. प्यार, कोमलता और कामुकता के पत्थर के रूप में, रोज क्वार्ट्ज एक शक्तिशाली कामोद्दीपक है, जो कल्पना को उत्प्रेरित करता है।
  4. रोज क्वार्ट्ज वयस्कों और बच्चों के लिए एक अद्भुत क्रिस्टल है, जो सुंदर सपने दिखाने के साथ-साथ बुरे सपने या रात के भय को भी रोकता है। यह बच्चों को अंधेरे से नहीं डरने में भी मदद करता है।
  5. कार्यस्थल में अगर एक अनगढ़ रोज़ क्वार्ट्ज का एक बड़ा टुकड़ा रख दिया जाए तो वो अनावश्यक अतिक्रमण और अफवाहों के खिलाफ संरक्षण प्रदान करता है।
  6. यह सौंदर्य सलाहकारों के लिए एक पेशेवर सहायता पत्थर भी है।

शेष अगले भाग में, यहाँ क्लिक करके पढ़े – कैसे जीवन में प्यार और खुशियां लाता है रोज क्वार्ट्ज़? भाग – २

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *