कैसे जीवन में प्यार और खुशियां लाता है रोज क्वार्ट्ज़? भाग – २

कैसे जीवन में प्यार और खुशियां लाता है रोज क्वार्ट्ज़? भाग – २

पिछले भाग में हमने आपको रोज क्वार्ट्ज़ के बारे में कुछ जानकारियाँ दी थी जैसे इस रत्न का हमारे जीवन में क्या महत्व है? कैसे ये संबंधों में प्रेम और मधुरता लाता है? क्लिक करें और भाग 1 यहाँ पढ़े. इस भाग में हम इस रत्न और भी गुणों से आपको अवगत करवाएंगे।

रोज क्वार्ट्ज़ के चिकित्स्कीय गुण:

  1. रोज क्वार्ट्ज का उपयोग जलन और फफोले को कम करने के लिए किया जा सकता है। यदि एक तराशे हुए पत्थर के साथ जले हुए भाग पर रगड़ लगाईं जाए तो ये सुधा रूप में प्रयोग किया जा सकता है। यह शरीर पर मौजूद अवांछित दागों की उपस्थिति को कम करने में भी फायदेमंद हो सकता है। त्वचा को साफ करने, झुर्रियों को कम करने और कोमल त्वचा को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किया जा सकता है।
  2. रोज क्वार्ट्ज हृदय और रक्तवह-तन्त्र को उचित तरीके से काम करने के लिए उत्प्रेरित करता है। यह तनाव और परेशानी से राहत देने में मदद करता है, धड़कन या असामान्य धड़कन, और अनियमित हृदय ताल को स्थिर कर सकता है। यह समय से पहले जन्मे बच्चो, दिल कि बिमारी से ग्रसित बच्चो या किसी वयस्क जिसे दिल से जुडी बीमारिया हो उनके लिए आदर्श है।
  3. इस क्रिस्टल का उपयोग शरीर की कोशिकाओं में तरल अशुद्धियों कि सफाई को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। यह गुर्दे और अधिवृक्क (Adrenals) के उपचार में सहायता करता है। छाती और फेफड़ो कि समस्याओ में भी इसका उपयोग लाभप्रद माना जाता है, खांसी और दामे जैसी बीमारियों को ठीक करने में रोज क्वार्ट्ज़ सहायता प्रदान करता है।
  4. रोज क्वार्ट्ज महिला प्रजनन प्रणाली, जननांगों और प्रजनन क्षमता में वृद्धि के लिए विशेष रूप से सहायक है। यह यौन कठिनाइयों, प्रसवोत्तर अवसाद को कम करने में मदद करता है, और जटिल प्रसव बाद माताओं को ठीक करने में मदद प्रदान करता है।

रोज क्वार्ट्ज़ द्वारा भावनात्मक उपचार:

  1. रोज क्वार्ट्ज़ का कोमल गुलाबी उद्गम दिल के उन दर्दो को ठीक करता जो किसी भावनात्मक कारणों से ह्रदय चक्र को दूषित कर चूका हो, ह्रदय चक्र, जहाँ भावनात्मक अनुभव दर्ज और संगृहीत होते है। यह प्यार को देने और प्राप्त करने की हृदय की क्षमता को दबाने वाले दुखों, चिंताओं, आशंकाओं और आक्रोश को भंग कर देता है और इसे उपचार, आराम और आंतरिक पोषण से बदल देता है। व्यक्तिगत पूर्ति और ऊर्जा की गहरी भावना की एक नई नींव बनाती है जहां आंतरिक शांति और संतोष एक व्यक्तिगत वास्तविकता बन सकती है।
  2. रोज क्वार्ट्ज उन लोगों के लिए एक पत्थर है जो जीवन के आनंद का अनुभव करने में असमर्थ हैं क्योंकि उन्हें कभी भी प्यार नहीं दिया गया था, ऐसे व्यक्ति जिन्हे संभवतः एक बच्चे के रूप में पोषण और प्यार ना मिला हो जो सुरक्षित और सकारात्मक विकास के लिए महत्वपूर्ण है। रोज क्वार्ट्ज इन आंतरिक घावों के लिए मरहम लगाने वाला है, मौलिक निशानों को मिटाता है और हृदय को स्वयं के भीतर से आने वाले प्रेम के अनंत स्रोत को स्वीकार करने के लिए फिर से संगठित करता है। स्वयं को प्यार देना सीखने के बाद ही सही मायने में दूसरों से प्यार करना संभव है।

रोज क्वार्ट्ज़ के चक्र और अन्य संगतिया:

  1. रोज क्वार्ट्ज़ का सम्बन्ध हृदय चक्र से है और ये ह्रदय चक्र को मजबूती प्रदान करके प्यार लेने और देने की ताकत देता है।
  2. रोज क्वार्ट्ज़ वृषभ और तुला राशि के जातको के लिए ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।
  3. रोज क्वार्ट्ज़ का संबंध शुक्र गृह से है, इसलिए ये प्यार बढ़ाने में सदैव सहायक होता है।
  4. रोज क्वार्ट्ज़ का सम्बन्ध पृथ्वी और पानी से है।
  5. इसका रंग हल्का गुलाबी होता है।

ओरिजिनल रत्न प्राप्त करने हेतु आप हमसे भी संपर्क कर सकते हैं 9152203064 या askus@jaymahakaal.com पर। रत्नों, रुद्राक्ष, रेकी, कुंडली से जुड़ी समस्या या हिंदू धर्म की किसी भी जानकारी प्राप्त करने हेतु आप हमसे जुड़े रहें @jaymahakaal01 पर और विजिट करते रहें  www.jaymahakaal.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *