चैत्र नवरात्रि: पूजन एवं घटस्थापना महूर्त

चैत्र नवरात्रि: पूजन एवं घटस्थापना महूर्त

एक वर्ष में चार नवरात्रि चैत्र, आषाढ़, आश्विन और माघ मास में आती है, जो शुक्ल प्रतिपदा से नवमी तक चलते हैं। इनमें चैत्र और आश्विन नवरा‍त्र प्रमुख माने जाते हैं। इसमें भी आश्विन नवरा‍त्र का काफी महत्व है, इसे वासंती नवरात्रि भी कहा जाता है।

चैत्र नवरात्रि को वासंती नवरात्रि भी कहा जाता है, जो चैत्र मास शुक्ल पक्ष की प्रतिप्रदा से शुरू होती है। यह भगवान श्री राम के जन्मोत्सव से जुड़ा महीना है। इस साल यानी वर्ष 2019 में चैत्र नवरात्रि की शुरूअात 6 अप्रेल से होगी।

नवरात्रि पर कलश स्थापना मुहूर्त:

नवरात्रि के 9 दिनों में माँ दुर्गा के नौ रूपों क्रमशः शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कूष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्री देवी की पूजा की जाती है। नवरात्रि के दौरान नौ दिनों तक देवी दुर्गा का पूजन और दुर्गा सप्तशती का पाठ किया जाता है। चैत्र नवरात्रि की शुरुअात कलश स्थापना से होती है। इस वर्ष कलश स्थापना का मुहुर्त6 अप्रेल शनिवार सुबह 06 बजकर 09 मिनट से लेकर 10 बजकर 19 मिनट तक रहेगा। हालांकि इसके पश्चात अभिजित मुहुर्त में भी कलश स्थापना की जा सकती है।

कलश स्थापना विधि:

कलश स्थापना के लिए शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि के दिन सुबह स्नानादि से निवृत्त हो कर पूजा का संकल्प लिया जाता है। संकल्प लेने के पश्चात मिटटी की वेदी बनाकर जौ बोया जाता है और इसी वेदी पर कलश की स्थापना की जाती है। घट के ऊपर कुल देवी की प्रतिमा स्थापित कर पूजन किया जाता है और दुर्गा सप्तशती का पाठ किया जाता है। इस दौरान अखंड दीप जलाने का भी विधान है। इन दिनों में मंत्र जाप करने से मनोकामना शीघ्र पूरी होती है। नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना के बाद मां दुर्गा की पूजा आरंभ की जाती है।

चैत्र नवरात्रि तिथि 2019

पहला नवरात्रि, पहली तिथि, 6 अप्रेल 2019, दिन शनिवार

-घटस्थापना

– शैलपुत्री पूजा

दूसरा नवरात्रि, द्वितीया तिथि, 7 अप्रेल 2019, दिन रविवार

– ब्रह्मचारिणी पूजा

तीसरा नवरात्रि, तृतीया तिथि, 8 अप्रेल 2019, दिन सोमवार

– चन्द्रघन्टा पूजा

चौथा नवरात्रि, चतुर्थी तिथि, 9 अप्रेल 2019, दिन मंगलवार

– कुष्माण्डा पूजा

पांचवां नवरात्रि, पंचमी तिथि, 10 अप्रेल 2019, दिन बुधवार

– स्कन्दमाता पूजा

छठा नवरात्रि, षष्ठी तिथि, 11 अप्रेल 2019, दिन बृहस्पतिवार

– कात्यायनी पूजा

सातवां नवरात्रि, सप्तमी तिथि , 12 अप्रेल 2019, दिन शुक्रवार

– महासप्तमी

– कालरात्रि पूजा

आठवां नवरात्रि, अष्टमी तिथि, 13 अप्रेल 2019, दिन शनिवार

– महाअष्टमी

– महागौरी पूजा

– सन्धि पूजा

नौवां नवरात्रि, नवमी तिथि, 14 अप्रेल, दिन रविवार

– नवरात्रि पारण

हमारे facebook लिंक https://www.facebook.com/JayMahakal01/ को like और share करें twitter और instagram पर फॉलो करे हमारा handle है @jaymahakaal01 और नित नई जानकारियो के लिए हमसे जुड़े रहिये और विजिट करते रहिए www.jaymahakaal.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *