जानिए नवरात्रि में माँ के किस रूप को कौन सा भोग पसंद है?

जानिए नवरात्रि में माँ के किस रूप को कौन सा भोग पसंद है?

29 सितंबर यानी रविवार से शारदीय नवरात्रि (Navaratri 2019) शुरू हो रहे हैं.  स्‍वर्ग से धरती पर उतर रहीं देवी के लिए यह धरती उनका मायका है. अतः घर आई बेटी को अच्छा भोजन और श्रृंगार अर्प‍ित किया जाता है. आइए जानते हैं कि इन नौ दिनों में मां दुर्गा को क्या-क्या भोग लगाना चाहिए.

शंकरजी की पत्नी एवं नव दुर्गाओं में प्रथम शैलपुत्री (Shailputri) दुर्गा का महत्व और शक्तियां अनंत है. अगर आप बीमारी से परेशान हैं तो इस दिन मां को घी का भोग लगाएं. आपके सारे दुःख ख़त्म होते हैं.

30 सितंबर 2019 दिन सोमवार को द्वितीया तिथि है और इस दिन मां ब्रह्मचारिणी (Brahmcharini) की पूजा होगी. नवरात्रि (Navaratri 2019) के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी (Brahmcharini) को  शक़्कर, सफेद मिठाई एवं मिश्री का भी भोग लगाया जा सकता है.

नवरात्रि (Navaratri 2019) के तीसरे दिन मां 1 अक्टूबर 2019 दिन मंगलवार को तृतीया तिथि है और इस दिन मां चंद्रघंटा (Chandraghanta) की पूजा होगी. मां के इस रूप को दूध, मेवायुक्त खीर या फिर दूध से बनी मिठाईयों का भी भोग लगाकर मां की कृपा पा सकते हैं. इससे भक्तों को समस्त दुखों से मुक्ति मिलती हैं.

नवरात्रि (Navaratri 2019) के चौथे दिन 2 अक्टूबर 2019 दिन बुधवार को चतुर्थी तिथि के दिन मां कूष्मांडा (Kushmanda) की पूजा करें. मालपुआ से मां कुष्मांडा बेहद प्रसन्‍न होती हैं. मां के कुष्मांडा के इस रूप की कृपा से निर्णंय लेने की क्षमता में वृद्धि एवं मानसिक शक्ति अच्छी रहती है

नवरात्रि (Navaratri 2019) के पांचवें दिन 3 अक्टूबर 2019 दिन गुरुवार को पंचमी तिथि है और इस दिन मां स्कंदमाता (Skandmata) की पूजा होगी. शारीरिक कष्टों के निवारण के लिए माता का भोग केले का लगाएं.

नवरात्रि (Navaratri 2019) के छठे दिन 4 अक्टूबर 2019 दिन शुक्रवार को षष्ठी तिथि है और इस दिन मां कात्यायनी (Katyayani) की पूजा होगी. देवी को प्रसन्न करने के लिए शहद और मीठे पान का भी भोग लगाया जाता है.

नवरात्रि (Navaratri 2019) के सातवें दिन 5 अक्टूबर 2019 दिन शनिवार को सप्तमी तिथि है और इस दिन मां कालरात्रि (Kaalratri) की पूजा होगी. मां कालरात्रि (Kaalratri) को काली मिर्च, श्‍यामा तुलसी या काले चने का भोग लगाया जाता है. वैसे नकारात्मक शक्तियों से बचने के लिए आप गुड़ का भोग लगा सकते हैं.

नवरात्रि (Navaratri 2019) के आठवें दिन 6 अक्टूबर 2019 दिन रविवार को अष्टमी तिथि है और इस दिन महागौरी (MahaGauri) की पूजा होगी. इस दिन मां महागौरी (MahaGauri) को साबूदाना अर्पित किया जाता है. ये अन्न-धन को देने वाली हैं. वैसे इन्‍हें नारियल भी पसंद है. संतान सुख की प्राप्ति के लिए आप इन्‍हें नारियल का भोग लगाएं.

नवमी यानी 7 अक्टूबर 2019 दिन सोमवार को नवमी तिथि है और इस दिन सिद्धिदात्री (Siddhidatri) की पूजा की जाती है. कोई भी अनहोनी से बचने के लिए इस दिन मां के भोग में अनार को शामिल किया जाता हैं.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *